IRCTC के ई-वॉलेट से तत्काल टिकट भी होंगे बुक

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
IRCTC के ई-वॉलेट से तत्काल टिकट भी होंगे बुक

IRCTC के ई-वॉलेट से तत्काल टिकट

IRCTC ने अब रेलवे टिकट बुकिंग व पेमेंट को और सरल व 'स्मार्ट' बनाने के लिए ई-वॉलेट से tatkal ticket बुकिंग सेवा शुरू की है। बता दें कि इस वॉलेट का नाम 'आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट' है। इस ई-वॉलेट को यूज़र पेटीएम और फ्रीचार्ज जैसे ई-वॉलेट की तरह ही इस्तेमाल कर पाएंगे। इस ई-वॉलेट में पहले से रुपये जमा करने का विकल्प होगा। बाद में इसकी मदद से टिकट बुक करवाना संभव होगा। ख़ास बात यह भी कि यह वॉलेट यूज़र को तत्काल टिकट बुकिंग में भी मददगार होगा। इससे पहले तत्काल बुकिंग की सुविधा ऐसे किसी वॉलेट में अब तक नहीं दी गई है।

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, IRCTC की वेबसाइट पर लिखा गया है कि पेटीएम और मोबीक्विक जैसे ई-वॉलेट की तरह ही यूज़र आईआरसीटीसी के वॉलेट में पैसे जमा कर सकते हैं। कहा गया है कि इस तरह टिकट बुकिंग में यूज़र का काफी समय भी बचेगा। इस ई-वॉलेट एकाउंट में अधिकतम 10 हजार रुपए तक जमा किए जा सकते हैं। किसी भी पेमेंट विकल्प का उपयोग कर वन-टाइम रजिस्ट्रेशन शुल्क 50 रुपए (सेवा शुल्क सहित) यहां चुकाने होंगे।

ध्यान रहे, रेलवे राज्य मंत्री राजन गोहेन ने एक आधिकारिक बयान में कहा है, ''सरकार रेलवे टिकट रिज़र्वेशन सिस्टम को दुरुस्त करने के लिए कदम उठा रही है। यदि ट्रेन रद होती है तो पैसे अपने-आप बुकिंग के लिए इस्तेमाल किए गए वॉलेट में आ जाएंगे।'' यात्री को उसके पैसे बुकिंग के लिए इस्तेमाल किए गए ऐप में वापस मिल जाएंगे और पीएनआर भी अपने आप रद हो जाएगा।

tatkal ticket के साथ IRCTC ने फूड ऑन ट्रैक ऐप की भी शुरुआत की है। यह ऐप यूज़र को ट्रेन में चलते हुए खाना बुक करने की सुविधा देगा। रेलवे अथॉरिटी की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, अब आपका मनपसंदीदा खाना सिर्फ एक क्लिक दूर होगा। वह भी ट्रेन यात्रा के दौरान ही। बता दें कि अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि यदि खाना किसी वजह से मुहैया नहीं हो पाता है तो खाने की कीमत IRCTC वहन करेगी। यात्री को इसे लेकर बिल जारी नहीं किया जाएगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT