इस फीचर से पढ़ा जा सकता है व्हाट्सऐप पर डिलीट किया मैसेज

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
इस फीचर से पढ़ा जा सकता है व्हाट्सऐप पर डिलीट किया मैसेज

ख़ास बातें

  • अब व्हाट्सऐप पर देखा जा सकता है डिलीट किया हुआ मैसेज
  • कोट करने के बाद दिखने लगेगा डिलीट किया हुआ संदेश
  • 7 मिनट के भीतर करना होगा कोट तभी देख पाएंगे मिटाया गया संदेश
व्हाट्सऐप का चर्चित फीचर 'डिलीट फॉर एव्रीवन' आपके मैसेज को मिटा सकता है। अब नई जानकारी सामने आई है कि मिटाए गए संदेश को भी पढ़ा जा सकेगा। अगर संदेश प्राप्त करने वाला यूज़र आपके संदेश को कोट कर रिप्लाई करता है, तो चैट में वह संदेश स्पष्ट देखा जा सकेगा। भले ही उसे आप पहले मिटा चुके हों। ज्ञात हो, व्हाट्सऐप के संदेश मिटाने वाले फीचर के ज़रिए भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के भीतर ही डिलीट किया जाना संभव है। संदेश मिटाने के बाद संदेश प्राप्त करने वाले तक भी यह जानकारी पहुंच जाती है कि संदेश मिटाया गया है।

पिछले साल व्हाट्सऐप ने अपने यूज़र के लिए यह फीचर जारी किया था, जिससे गलत ग्रुप में गलत संदेश गलती से चला जाए, तो उसे मिटाने की सुविधा यूज़र के पास रहे। अब 'द नेक्स्ट वेब' के मुताबिक, अब मिटाए गए संदेशों को कोट के ज़रिए देखा जाना संभव होगा। बताया गया है कि यह कोई बग नहीं है, बल्कि इस फीचर को बाकायदा शुरू किया गया है। सार यह है कि अगर आपने संदेश भेजकर उसे 7 मिनट के भीतर मिटाया और उन्हीं 7 मिनट में किसी ने उस मैसेज को कोट कर रिप्लाई किया, तो वह मैसेज छिपा हुआ नहीं रहेगा। दिलचस्प बात यह है कि व्हॉट्सऐप के एफएक्यू में इस फीचर के बारे में अब तक कोई ज़िक्र नहीं किया गया है।

हर महीने WhatsApp को इस्तेमाल करने वालों की सख्या
फरवरी में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक फेसबुक के अधिकार वाले व्हाट्सऐप के अब दुनियाभर में 1.5 अरब मासिक एक्टिव यूज़र हो हैं। इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सऐप पर हर रोज़ करीब 60 अरब मैसेज हर रोज़ भेजे जा रहे हैं। ध्यान रहे, 19 फरवरी, 2014 को फेसबुक ने व्हाट्सऐप का अधिग्रहण 19 बिलियन डॉलर (करीब 1.21 लाख करोड़) में किया था। फेसबुक द्वारा किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा सौदा था। व्हाट्सऐप को भारत में हर महीने तकरीबन 20 करोड़ से ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।
 

भेज सकते हैं पैसे भी

हाल में व्हाट्सऐप के साथ यूपीआई फीचर भी जोड़ा गया है। अब यूज़र, व्हाट्सऐप के ज़रिए पैसों का लेन-देन भी कर सकते हैं।  'व्हाट्सऐप पेमेंट' सेवा यूपीआई के अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और ऐक्सिस बैंक समेत लगभग 70 बैंकों को सपोर्ट करती है। (पढ़ें - कैसे भेजें व्हाट्सऐप से पैसे)
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT