Google Chrome एंड्रॉयड ऐप पर ऑफलाइन कंटेंट पाना हुआ और आसान

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Google Chrome एंड्रॉयड ऐप पर ऑफलाइन कंटेंट पाना हुआ और आसान

ख़ास बातें

  • नए फीचर को भारत में क्रोम एंड्रॉयड ऐप यूज़र के लिए रिलीज किया गया
  • नया फीचर आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री के आधार पर आर्टिकल पेश करेगा
  • डाउनलोड किया हुआ कंटेंट क्रोम ऐप के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा
Google Chrome का एंड्रॉयड ऐप अब यूज़र के लिए कंटेंट को ऑफलाइन भी उपलब्ध कराएगा। यह ब्राउज़र मुख्य तौर पर वाई-फाई नेटवर्क होने पर अपने आप संबंधित आर्टिकल को डाउनलोड कर लेगा। बता दें कि कंटेंट लोकप्रियता, आपके लोकेशन या आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री के आधार पर डाउनलोड किया जाएगा। डाउनलोड हो जाने के बाद आप इस कंटेंट को इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी एक्सेस कर पाएंगे। नया ऑफलाइन फीचर गूगल क्रोम एंड्रॉयड ऐप के लेटेस्ट वर्ज़न पर उपलब्ध है। याद रहे कि इस महीने ही गूगल ने एंड्रॉयड के लिए क्रोम 67 को रिलीज किया था जो हॉरिजॉन्टल टैब स्विचर के साथ आता है।

बता दें कि नए फीचर को भारत में क्रोम एंड्रॉयड ऐप यूज़र के लिए रिलीज तो किया ही गया है, साथ में इसे 100 से ज़्यादा देशों में उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर की मदद से इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी यूज़र वेब पर सर्फिंग कर पाएंगे। इस पर कंपनी का बयान आया है कि जब भी यूज़र वाई-फाई कनेक्शन से जुड़े होंगे। क्रोम अपने आप आपकी लोकेशन के आधार पर सबसे लोकप्रिय और संबंधित कंटेंट को डाउनलोड कर लेगा।

अगर आप गूगल पर साइन्ड इन हैं तो नया फीचर आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री के आधार पर आर्टिकल पेश करेगा। डाउनलोड किया हुआ कंटेंट क्रोम ऐप के डाउनलोड सेक्शन में उपलब्ध होगा। आप यहां तक टॉप पर दायीं तरफ नज़र आ रहे तीन डॉट पर टैप करके पहुंच सकते हैं। इसके बाद डाउनलोड विकल्प को चुनना होगा।

दिसंबर 2016 में गूगल क्रोम एंड्रॉयड ऐप पर ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए यूज़र को कंटेंट डाउनलोड करने की सुविधा दी गई थी। इस वक्त ब्राउज़र में म्यूजिक, वीडियो और पूरे वेबपेज को डाउनलोड करने का विकल्प था। इसके बाद मई 2017 में Chrome में अलग से 'डाउनलोड पेज लेटर' लाया गया। इसके बाद किसी वेबपेज को ऑफलाइन इस्तेमाल के लिए डाउनलोड करना और सुविधाजनक हो गया। 'Download Link' का विकल्प आ गया था जिसके बाद ऑरिजनल वर्ज़न से कंटेंट डाउनलोड करना आसान हो गया था।

क्रोम के लिए पेश किया गए नए फीचर ने अपने आप डाउनलोड होने वाले फीचर को दूसरे स्तर पर पहुंच दिया है। ब्राउज़िंग हिस्ट्री लॉग और लोकप्रियता के आधार पर कंटेंट डाउनलोड होगा। नए फीचर के लिए यूज़र को अलग से कुछ नहीं करना होगा। हालांकि, इसके लिए आपके फोन पर गूगल क्रोम का लेटेस्ट एंड्रॉयड ऐप होना चाहिए।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT