गूगल असिस्टेंट को लगा देशी तड़का, अब समझेगी हिंदी जुबान

दिग्गज टेक कंपनी का वर्चुअल सहयोगी 'गूगल असिस्टेंट' अब यूज़र से हिंदी में 'नमस्ते' करेगा और अन्य दिशा-निर्देश भी समझेगा। कंपनी ने अब इसे हिंदी भाषा में बोलने, समझने के लिए सक्षम बना दिया है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
गूगल असिस्टेंट को लगा देशी तड़का, अब समझेगी हिंदी जुबान
ख़ास बातें
  • वर्चुअल सहयोगी 'गूगल असिस्टैंट' अब यूज़र से हिंदी में करेगा बात
  • असिस्टैंट एंड्रॉयड (6.0 से ऊपर मार्शमैलो व अन्य सपोर्ट वाले) फोन में शुरू
  • जल्द ही असिस्टैंट एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप, आईफोन और एंड्रॉयड गो में भी

दिग्गज टेक कंपनी की वर्चुअल सहयोगी 'गूगल असिस्टेंट' अब यूज़र से हिंदी में 'नमस्ते' करेगी और अन्य दिशा-निर्देश भी समझेगी। कंपनी ने अब इसे हिंदी भाषा में बोलने, समझने के लिए सक्षम बना दिया है। इस असिस्टेंट की सेवा एंड्रॉयड (6.0 से ऊपर मार्शमैलो व अन्य सपोर्ट वाले) फोन यूज़र को दे दी गई है। कहा गया है कि जल्द ही यह असिस्टेंट एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप, आईफोन और एंड्रॉयड गो एडिशन स्मार्टफोन में भी सपोर्ट करना शुरू कर देगी।

पिछले साल गूगल ने हिंदी असिस्टेंट अलो को अन्य फोन के लिए अंग्रेजी व जियो 4जी फीचर फोन में खास तौर से उपलब्ध करवाया था। अब हिंदी असिस्टेंट फीचर गुरुवार से यूज़र के लिए जारी कर दिया गया है। हमने एंड्रॉयड 7.0 पर चलने वाले एलजी जी5 में इस असिस्टैंट का इस्तेमाल किया। 'नमस्ते' बोलने पर यह बोलकर 'नमस्टे' में जवाब देती है। साथ ही एक स्माइली के साथ 'namaste' लिखकर आता है। इस फीचर के लिए फोन के होम बटन को कुछ सेकेंड के लिए दबाकर रखना होगा। साथ ही अगर आप 'नमस्ते' हिंदी में लिखा देखना चाहते हैं तो सिस्टम लैंग्वेज विकल्प में जाकर हिंदी चुनना होगा।

google assistant

गूगल असिस्टेंट

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप पूछ और बता सकते हैं,  ''आप कैसे हैं, क्या कर रहे हैं, आपका दिन कैसा रहा, कौन सा रास्ता पास है, जहां जल्दी पहुंचा जा सकता है?'' साथ ही अगर आप अपनी गूगल असिस्टेंट से कहेंगे, ''कल सुबह 7 बजे का अलार्म लगा दो'' तो वह आपके लिए यह भी करने में सक्षम होगी।

जिन स्मार्टफोन में सपोर्ट का हमने ज़िक्र किया, आप उनका होम बटन कुछ सेकेंड तक दबाएं। फिर कहें 'ओके गूगल', इसके बाद गूगल असिस्टेंट आपकी सेवा में 'हाज़िर' हो जाएगा। इसका इस्तेमाल आप व्यस्त होने पर किसी को मैसेज करने, कॉल करने, रिमाइंडर लगाने और डायरेक्शन पूछने के लिए कर सकते हैं।

गूगल असिस्टेंट की टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर पूर्वी शाह ने बताया, ''गूगल असिस्टेंट पूरी तरह भारतीय है। यह आपकी भाषा में आपकी चीज़ें समझता है। बिरियानी की रेसिपी से लेकर क्रिकेट स्कोर जानने तक यह आपकी मदद करेगा।''

मशीन लर्निंग वाला गूगल असिस्टेंट फीचर दो दशक के सर्च अनुभव और भाषाओं, कंप्यूटर और यूज़र कॉन्टेंट की जानकारी के साथ तैयार किया गया है। आप गूगल असिस्टेंट से कुछ ऐसे सवाल कर पाएंगे - सबसे करीब पंजाबी रेस्त्रां कहां है?, दादर तक पहुंचने में कितना समय लगेगा?, क्रिकेट का स्कोर क्या चल रहा है? इसी तरह आप गूगल असिस्टेंट को निर्देश भी दे पाएंगे - कल सुबह मुझे 7 बजे जगाओ, सेल्फी खींचो, डैडी को एसएमएस भेजो कि 5 मिनट में पहुंचेंगे।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. Mi Super Sale 2020: रेडमी फोन को कम दाम में खरीदने का मौका, ये हैं बेस्ट ऑफर
  2. Realme 5 Pro की कीमत हुई कम, अब खरीदें इतने में
  3. Nokia 8.2 5G, Nokia 5.2 और Nokia 1.3 की कीमतें व स्पेसिफिकेशन लीक, MWC 2020 में हो सकते हैं लॉन्च
  4. Samsung Galaxy A51 भारत में आज होगा लॉन्च, जानें क्या हो सकती है कीमत और स्पेसिफिकेशन
  5. Realme C सीरीज़ का नया स्मार्टफोन लाने की तैयारी, Realme C3 और Realme C3s का है इंतजार
  6. Moto G8 और G8 Power की स्पेसिफिकेशन हुई लीक, रेंडर्स में दिखाई दिया डिज़ाइन
  7. Vodafone Idea यूज़र्स अब इस प्लान का नहीं उठा पाएंगे फयदा
  8. WhatsApp ने रिलीज किया डार्क मोड, ऐसे करें इस्तेमाल
  9. WhatsApp पर आया एक खास फीचर, फोटो शेयर में करने में लगेगा और कम समय
  10. WhatsApp को 1 फरवरी से नहीं चला पाएंगे कुछ यूज़र्स, ऐसे करें चैट को स्टोर
#ताज़ा ख़बरें
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.