अब इस ऐप में आया UPI के ज़रिए पैसे भेजने का फीचर

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
अब इस ऐप में आया UPI के ज़रिए पैसे भेजने का फीचर

ख़ास बातें

  • FreeCharge ने ऐप में यूपीआई सपोर्ट का विकल्प दिया
  • यूपीआई पेमेंट सेवा के माध्यम से अब पैसे भेज पाएंगे ऐप यूज़र
  • कुछ दिन पहले व्हाट्सऐप ने दी थी यूपीआई फीचर की सुविधा
FreeCharge  ने गुरुवार को ऐप में यूपीआई सपोर्ट का ऐलान किया है। यानी, अब यूज़र FreeCharge में यूपीआई पेमेंट सेवा के माध्यम से पैसे भेज पाएंगे। बता दें कि कुछ दिन पहले व्हाट्सऐप ने यूपीआई फीचर की सुविधा यूज़र को दी थी। @freecharge UPI ID का इस्तेमाल कर अब ऐप के यूज़र पैसे भेज भी पाएंगे और मंगवा भी पाएंगे। यूज़र इसमें अपना बैंक एकाउंट जोड़ पाएंगे और सिंगल यूपीआई आईडी के ज़रिए पैसों का लेन-देन संभव होगा। बता दें कि इस दिशा में पेटीएम और मोबीक्विक काफी पहले कदम बढ़ा चुके हैं और यूज़र को यूपीआई पेमेंट की सेवा काफी समय से दे रहे हैं।

फ्रीचार्ज एकाउंट पर अपना नंबर वेरिफाय कर आप यूपीआई सेवा का लाभ उठा सकते हैं। बाद में अगर आपने यूपीआई पिन सेट नहीं किया है तो करना होगा। यह प्रक्रिया काफी हद तक पेटीएम ऑफर जैसी ही है। फिलहाल फ्रीचार्ज में दी गई यूपीआई सेवा का लाभ एंड्रॉयड यूज़र ही उठा सकते हैं। आईओएस के लिए यह कुछ हफ्तों के भीतर जारी किया जाएगा।

ऐप में दिए गए यूपीआई पेमेंट फीचर से आप किसी बैंक में तत्काल लेनदेन कर पाएँगे। लेन-देन को 4 से 6 डिजिट के यूपीआई पिन से सुरक्षित बनाया गया है। ऐप मोबाइल नंबर भी ओटीपी भेजकर वेरिफाय करता है।

फ्रीचार्ज के सीईओ संग्राम सिंह ने बताया, ''यूपीआई सेवा के साथ हमने डिजिटल लेनदेन को सहज बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। यूपीआई का माध्यम पेमेंट करने के लिए तेज़ी से स्वीकार्य हुआ है। हम इस डिजिटल पेमेंट सेवा का लाभ अपने सभी ग्राहकों तक पहुंचाने को प्रतिबद्ध हैं।'' नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के फरवरी में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक यूपीआई से अब तक 17 करोड़ से ज्यादा का लेन-देन हो चुका है। यह संख्या लगातार बढ़ रही है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT