Facebook के इस नोटिफिकेशन से मिलेगा छुटकारा

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Facebook के इस नोटिफिकेशन से मिलेगा छुटकारा

Facebook

ख़ास बातें

  • Facebook में नहीं मिलेगा अब मैसेंजर जॉइन करने वाला नोटिफिकेशन
  • इसे बंद करने की तैयारी कर चुकी है फेसबुक
  • एलर्ट कम से कम उन यूज़र को नहीं मिलेंगे जो इसे नहीं देते हैं रिस्पॉन्स
Facebook इस्तेमाल करते हुए किसी नए दोस्त एड करने पर 'नाउ कनेक्टिड ऑन मैसेंजर' जैसा गैर-ज़रूरी नोटिफिकेशन आता है। Facebook इसे बंद करने की तैयारी कर चुकी है। शुरुआती तौर पर कंपनी ने बताया है कि ये एलर्ट कम से कम उन यूज़र को नहीं मिलेंगे, जो इन्हें देखकर चैटिंग करना शुरू नहीं करते। Facebook को यह एहसास हो गया है कि नए दोस्तों को एड करने के बाद आने वाला यह नोटिफिकेशन लोगों को 'परेशान' करता है। Facebook का कहना है कि वह इस तरह के नोटिफिकेशन को सुविधाजनक और इस्तेमाल के लायक बनाने पर काम कर रही है। बता दें कि इसे टेकक्रंच ने रिपोर्ट किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Facebook के प्रवक्ता ने टेककंच्र को बताया, ''हमने पाया है कि कुछ लोगों को मैसेंजर जॉइन करने वाला नोटिफिकेशन अच्छा लगता है। इसलिए मशीन लर्निंग के सहारे हम इसे उन्हीं लोगों को भेजेंगे, जिन्हें यह सुविधाजनक लगता है। और वे लोग, जो यह नोटिफिकेशन पाकर उस दोस्त से चैट करना शुरू कर देते हैं।
हम लोगों के फीडबैक का सम्मान करते हैं, क्योंकि इससे हमें अपने उत्पाद को और बेहतर बनाने में मदद मिलती है।''

इस तरह मशीन लर्निंग की मदद से ऐसी सुविधा दी जाएगी कि नोटिफिकेशन उन्हीं को मिले, जिन्हें यह मुफीद लगता है।
इसके अलावा Facebook ने उस समस्या का भी संज्ञान लिया, जिसमें एक बग के चलते लोगों की पोस्ट पब्लिक हो जाने की शिकायत मिली थी।

फेसबुक के चीफ प्राइवेसी ऑफिसर एरिन एगान ने एक बयान में कहा, ''कंपनी ने एक बग की पड़ताल की है, जिससे पोस्ट निजी से अपने आप सार्वजनिक विकल्प पर हो जाती हैं।'' यानी अगर आपने फेसबुक पर कोई पोस्ट 'निजी' सेटिंग के साथ पोस्ट किया है, तो वह अपने आप 'पब्लिक' हो जाएगा और हर कोई उसे देख पाएगा।   

फेसबुक ने बताया कि पीड़ित यूज़र को 18 मई से लेकर 27 मई तक इसका सामना करना पड़ा है। इससे यूज़र को 'स्पेसिफिक यूज़र' व 'सिर्फ फ्रेंड्स' के बजाय सार्वजनिक तौर पर अपनी पोस्ट दिखने की शिकायत मिली। फेसबुक का कहना है कि उसने 22 मई को इन दिक्कतों को सुधार दिया है लेकिन वह सभी यूज़र की पोस्ट में यह सेटिंग बदलने में सक्षम नहीं है। इसलिए कंपनी ने यूज़र को नोटिफिकेशन भेजकर 'पब्लिक' विकल्प को बदलने की चेतावनी दी है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी