Facebook की इस चूक से 'लाखों' Instagram यूज़र्स हुए प्रभावित

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Facebook की इस चूक से 'लाखों' Instagram यूज़र्स हुए प्रभावित

Facebook की इस चूक से 'लाखों' Instagram यूज़र्स हुए प्रभावित

ख़ास बातें
  • अनएनक्रिप्टेड तरीके से संग्रहित हो गए थे पासवर्ड
  • इंस्टाग्राम यूज़र्स की संख्या पहले लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक है
  • यूज़र्स की प्राइवेसी को लेकर हुई चूक
यूज़र्स की प्राइवेसी को लेकर Facebook एक बार फिर सवालों के घेरे में है। फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम (Instagram) से जुड़े एक अहम मुद्दे पर जानकारी सामने आई है। फेसबुक ने गुरुवार को बताया कि लाखों इंस्टाग्राम (Instagram) यूज़र्स के पासवर्ड इंटरनल सर्वर पर अनएनक्रिप्टेड तरीके से संग्रहित हो गए थे। फेसबुक (Facebook) ने ब्लॉग पोस्ट में इंस्टाग्राम पासवर्ड के संबंध में जानकारी को साझा किया है।

ब्लॉग पोस्ट में कंपनी ने लिखा है कि हमने पाया है कि इंस्टाग्राम पासवर्ड के अतिरिक्त लॉग रीडेबल फॉर्मेट में स्टोर थे। अब हम अनुमान लगा सकते हैं कि इस समस्या की वज़ह से लाखों इंस्टाग्राम यूज़र प्रभावित हुए हैं।

फेसबुक ने बताया कि हम उन यूज़र्स को नोटिफाई कर रहे हैं कि हमने जांच के दौरान निश्चित किया है कि संग्रहित किए पासवर्ड आंतरिक या अनुचित ढंग से एक्सेस नहीं किए गए हैं। पिछले महीने कंपनी ने इस बात से पर्दा उठाया था कि हजारों- लाखों यूजर्स के अनएनक्रिप्टेड पासवर्ड संग्रहित हो गए हैं। कंपनी ने उस वक्त प्रभावित होने वाले इंस्टाग्राम यूज़र्स की संख्या कुछ हजार बताई थी। लेकिन यह संख्या पहले लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक है।

फेसबुक (Facebook) एक बार पहले भी यूज़र की प्राइवेसी को लेकर विवादों में घिरी रही थी। पिछले साल यह बात उजागर हुई थी राजनीतिक कंसल्टेंसी फर्म कैंब्रिज एनालिटिका ने तकरीबन 8.7 करोड़ यूज़र्स के फेसबुक डेटा को चोरी किया था। Facebook ने इसके बाद डेटा संचालन को लेकर काफी कड़े कदम भी उठाए थे जैसे कि बाहरी कंपनियों के साथ डेटा-शेयरिंग पार्ट्नरशिप को भी हटा लिया गया था।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी