Facebook एंड्रॉयड ऐप से करें अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज, यह है तरीका

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Facebook एंड्रॉयड ऐप से करें अपना मोबाइल नंबर रीचार्ज, यह है तरीका

ख़ास बातें

  • फीचर को सिर्फ Facebook एंड्रॉयड यूज़र के लिए उपलब्ध कराया गया
  • रीचार्ज के लिए अभी सिर्फ क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल हो सकते हैं
  • मोबाइल रीचार्ज के लिए गूगल प्ले से लेटेस्ट फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा
अब फेसबुक का इस्तेमाल मोबाइल रीचार्ज करने के लिए किया जा सकेगा। फिलहाल, इस फीचर को सिर्फ Facebook एंड्रॉयड यूज़र के लिए उपलब्ध कराया गया है। आईफोन पर फेसबुक के ज़रिए मोबाइल रीचार्ज कराने के लिए अभी यूज़र को कुछ और वक्त तक इंतज़ार करना होगा। इस फीचर को इस्तेमाल में लाने के लिए आपको गूगल प्ले पर जाकर लेटेस्ट फेसबुक ऐप डाउनलोड करना होगा। अगर आपके स्मार्टफोन में ऐप पहले से है तो उसे अपडेट कर लें।

नए फीचर को इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक ऐप में हैमबर्गर आइकन पर जाएं जो नोटिफिकेशन आइकन के बगल में रहता है। इसके बाद मोबाइल रीचार्ज विकल्प पर टैप करें। कुछ वर्ज़न में यह मोबाइल टॉप-अप के विकल्प से नज़र आ रहा है। अगर यह फीचर आपके फोन की स्क्रीन पर नहीं नज़र आ रहा है तो आप सी मोर ऑप्शन पर टैप करके जांच सकते हैं।

आप जैसे ही मोबाइल रीचार्ज ऑप्शन के पेज पर पहुंचेंगे, फेसबुक ऐप में वेलकम स्क्रीन नज़र आएगा जहां पर उन डेबिट या क्रेडिट कार्ड का ब्योरा होगा, जिसका इस्तेमाल आपने कभी फेसबुक अकाउंट के ज़रिए विज्ञापन खरीदने के लिए किया हो। इसके बाद आपको रीचार्ज नाउ पर टैप करना होगा। इसके बाद आपसे मोबाइल फोन का ब्योरा पूछा जाएगा। ऐप अपने आप ही ज़्यादातर मौकों पर आपके द्वारा दिए गए नंबर का ऑपरेटर चुन लेता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप सेलेक्ट ऑपरेटर ड्रॉपडाउन लिस्ट से ऑपरेटर को चुन सकते हैं। इसके बाद रीचार्ज की राशि बतानी होगी। बता दें कि इस ऐप में आपके मोबाइल नंबर के लिए उपलब्ध सभी रीचार्ज पैक की भी जानकारी मिल जाएगी। इसके लिए आपको प्लान ब्राउज़ को चुनना है।

अब किसी एक रीचार्ज पैक को चुनने के बाद आप फेसबुक ऐप के ऑर्डर डिटेल पेज पर चले जाएंगे। यहां आपको किसी भी स्टोर किए गए कार्ड को चुनना होगा। आप चाहें तो नया क्रेडिट या डेबिट कार्ड भी इस्तेमाल में ला सकते हैं। रीचार्ज की प्रक्रिया पूरी करने के लिए Place Order बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ऐप आपसे ओटीपी या 3डी सिक्योर पासवर्ड के बारे में पूछेगा। आखिर में ऐप आपको ऑर्डर कंफर्मेशन का मैसेज भेजेगा।

बता दें कि फेसबुक ऐप से मोबाइल रीचार्ज करने के लिए अभी सिर्फ क्रेडिट या डेबिट कार्ड इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं। इसका मतलब है कि नेट बैंकिंग, यूपीआई या किसी अन्य पेमेंट ऑप्शन का फिलहाल इस्तेमाल संभव नहीं है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT