Facebook मैसेंजर में आया नया फीचर, दूसरी भाषाएं समझने में नहीं होगी दिक्कत

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Facebook मैसेंजर में आया नया फीचर, दूसरी भाषाएं समझने में नहीं होगी दिक्कत
Facebook ने मंगलवार को सालाना कॉन्फ्रेंस कई महत्वपूर्ण फैसलों का ऐलान किया। इनमें से मैसेंजर ऐप के नए फीचर से भी पर्दा उठा। अब Facebook  मैसेंजर में यूज़र को रियल टाइम अनुवाद की सुविधा मिलेगी। एआई की मदद से यूज़र को विभिन्न भाषाओं टेक्सट कनवर्सेशन का अनुवाद करके दिए जाएंगे। मैसेंजर आज के दौर में एक बिजनेस टूल भी बन चुका है, जिसके ज़रिए ग्राहकों से बातचीत की जा रही है।

मैसेंजर चीफ डेविड मार्कस ने सालाना कॉन्फ्रेंस में बताया, बिना भाषाई बाध्यता के एक-दूसरे से बातचीत हो जाने को हम प्राथमिकता देते हैं। मार्कस ने बताया कि  मैसेंजर के ज़रिए बिक्रेता से लेकर ग्राहक तक, विभिन्न भाषाओं में संवाद करते हैं। कहा गया कि अतिरिक्त भाषाएं व अन्य देशों को भी इसके फायदों से जोड़ा जाएगा। मैसेंजर में पहले से ही 'एम' नाम का एआई मौज़ूद है, जो सर्विस को मज़बूती देगा। इसका अनुवाद में अनुभव पहले से काफी नया होगा। अन्य कंपनियां भी भाषाई बाध्यता को दूर करे के लिए एआई की मदद ले रही हैं।

अमेज़न नया ट्रांसलेशन फीचर लेकर आई है। माइक्रोसॉफ्ट इसके लिए स्काइप मैसेजिंग सेवा में अनुवाद की सुविधा देती है। गूगल ने भी पिछले साल पिक्सल इयर बड्स उतारे थे, जिनमें रियल टाइम अनुवाद की सेवा दी थी। यह कई भाषाओं के अनुवाद करने में सक्षम है।

इससे अलग नीदरलैंड्स के स्टार्टअप ट्रैविस सीईएस शो में उतारा गया था। इसमें भी अनुवाद की सुविधा दी गई थी। अनुवाद के साथ नए मैसेंजर में बबल्स भेजने का भी फीचर आएगा। यह स्मार्टफोन के ऑगमेंटिड रिएलिटी का हिस्सा होगा। उदाहरण के लिए मैसेंजर यूज़र अपने हिसाब से सामने के सीन को एआर के ज़रिए देख सकते हैं। इसमें विभिन्न जानवर, डिज़ाइन आदि की थीम इस्तेमाल में लाई जा सकती है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT