Facebook और Whatsapp की जुगलबंदी में आया एक खास फीचर

 
Facebook और Whatsapp की जुगलबंदी में आया एक खास फीचर
अगर आप फेसबुक को विज्ञापन देने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अब आपकी पहुंच बढ़ने वाली है। फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर एक क्लिक-टू-व्हाट्सऐप बटन लॉन्च कर दिया। इसके जरिए विज्ञापनदाता अब एक अरब से ज़्यादा व्हाट्सऐप यूज़र से जुड़ सकते हैं। फेसबुक को दुनियाभर में 2 अरब से ज़्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं।

टेकक्रंच ने गुरुवार को पुष्टि करते हुए रिपोर्ट दी है कि नए 'Click-to-WhatsApp'फ़ीचर को धीरे-धीरे रोलआउट किया जा रहा है। इसकी शुरुआत उत्तरी और दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और एशिया से की गई है। टेकक्रंच ने संकेत दिए हैं कि यूरोप इस लिस्ट में शामिल नहीं हैं

फेसबुक के प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर, पंचम गज्जर ने बयान दिया, ''छोटे कारोबार करने वाले कई सारे लोग बातचीत के लिए व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सऐप एक-दूसरे से संपर्क करने का सुविधाजनक और तेज तरीका है। फेसबुक विज्ञापनों पर क्लिक-टू-व्हाट्सऐप बटन जोड़ने के साथ, कारोबारियों के लिए अपने प्रोडक्ट की जानकारी ज़्यादातर लोगों तक पहुंचाना आसासन हो सकता है।'' फेसबुक ने बताया कि अभी दस लाख से ज़्यादा पेज पर उनकी पोस्ट में व्हाट्सऐप नंबर जोड़ दिया है।

Adweek की रिपोर्ट के मुताबिक, नए फ़ीचर को काम करने के लिए जरूरी है कि कारोबारियों के पास एक व्हाट्सऐप नंबर होना जरूरी है। जिससे फेसबुक विज्ञापनों पर व्हाट्सऐप के लोगो के साथ 'send message' बटन जोड़ा जा सके। और ये विज्ञापन सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखेगा जिनके स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप इंस्टॉल हो। बातचीत के लिए जरूरी है कि लोग अपने कॉन्टेक्ट के तौर पर व्हाट्सऐप नंबर एड करें।

ऐसा करने के बाद, मैसेजिंग ऐप एक डिफॉल्ट मैसेज के तौर पर खुलता है जिसे भेजने से पहले यूज़र एडिट कर सकें। यह फ़ीचर फेसबुक द्वारा पिछले साल नवंबर में लॉन्च हुए क्लिक-टू-मैसेंजर बटन की तरह है। क्लिक-टू-मैसेंजर एड को इसी साल मई में इंस्टाग्राम पर पेश किया गया था।
आपकी राय
Special Offers

संबंधित ख़बरें

 
Special Offers
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।