इन App से करें स्क्रीनशॉट को एडिट

 
इन App से करें स्क्रीनशॉट को एडिट

स्क्रीनशॉट रिकॉर्डिंग ऐप

ख़ास बातें

  • Screenshot आज के स्मार्टफोन दौर का अहम हिस्सा हैं
  • इन्हें लेना तो आसान है लेकिन एडिट करने में होती है समस्या
  • हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे आसान से ऐप जो एडिट में आएंगे काम
Screenshot आज के स्मार्टफोन दौर का अहम हिस्सा बन गए हैं। चाहे ट्विटर पर आई कोई बड़ी जानकारी हो या ऑनलाइन खरीदारी के वक्त आ रही दिक्कत, हमें स्क्रीनशॉट का काम पड़ ही जाता है। आजकल के आम स्मार्टफोन में स्क्रीनशॉट का शॉर्टकट प्रमुख तौर पर दिया जाता है। ऐसे में कई बार स्क्रीनशॉट को अगर हमें अपने हिसाब से एडिट करना चाहें, कुछ हटाना या कुछ जोड़ना चाहें तो कोई रास्ता नज़र नहीं आता। ...तो क्यों ना हम उन ऐप का सहारा लें, जो स्क्रीनशॉट को आपके मुताबिक एडिट करने में सक्षम हैं?

आज बात उन्हीं ऐप की, जिनमें दिए गए टूल के ज़रिए हम स्क्रीनशॉट एडिट कर सकते हैं। साथ ही इनमें ऐसे ऐप भी हैं, जो स्क्रीनशॉट लेने, एडिट करने और स्क्रीन रिकॉर्ड करने जैसे फीचर से लैस होकर आते हैं। जानिए, ऐसे ही 5 काम के एंड्रॉयड ऐप के बारे में:
 

Touchshot (Screenshot) 

टचशॉट एक ऐसा ऐप है, जिसके ज़रिए एक टच में स्क्रीन को कैप्चर करना संभव है। आपको इसके लिए फोन की हेवी बटन दबाए रखने ज़रूरत नहीं है। फीचर की बात करें तो यह ऐप स्क्रीन कैप्चर कर सकता है, इमेज की क्वॉलिटी बढ़ा सकता है, स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकता है, इमेज को एडिट करने में भी यह पूरी तरह सक्षम है। गूगल प्लेस्टोर पर 4 + रेटिंग वाला यह एंड्रॉयड ऐप, स्क्रीनशॉट एडिटिंग के लिए बेहतर रहेगा।
 

Screenshot  

गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की रेटिंग भी 4 से ज्यादा है। यह ऐप स्क्रीनशॉट साझा कर सकता है। स्क्रीनशॉट को ट्रिम किया जाना संभव है। स्क्रीनशॉट को यूज़र पेंट भी कर सकते हैं। टेक्स्ट व अन्य टूल के साथ स्क्रीनशॉट को एडिट भी अपने हिसाब से कर पाएंगे। साथ ही यह ऐप सारे स्क्रीनशॉट की हिस्ट्री रखने में भी सक्षम है।
 

Screen Master: Screenshot & Photo Markup (Beta)

स्क्रीन मास्टर ऐप स्क्रीन कैप्चर करने से लेकर क्रॉप, टेक्सट जोड़ने, इमेज पिक्सल घटाने में, सर्कल आदि बनाने, गैर-ज़रूरी चीज़ हटाने में सक्षम है। इसकी खासियत है कि यह काफी हल्का ऐप है। कुल 5 एमबी आकार वाला यह ऐप बिल्कुल मुफ्त है। उच्च क्वॉलिटी के स्क्रीनशॉट इसमें आसानी से सेव हो जाते हैं। पीएनजी फॉर्मेट को भी यह सपोर्ट करता है। सेव किए हुए स्क्रीनशॉट को एक्सटरनल एसडी कार्ड में रखा जा सकता है।
 

Screenshot Ultimate

स्क्रीनशॉट अल्टीमेट ऐप इस सूची में अगला नाम है। यह स्क्रीनशॉट को एडिट, ड्रॉ, टेक्स्ट, इन्फो जोड़ा जा सकता है। साथ ही रोटेशन भी संभव है। एक तस्वीर पर दूसरी तस्वीर लगाई जा सकती है। स्क्रीनशॉट एडजस्टमेंट की सुविधा भी यह ऐप देता है। यह टैबलेट भी सपोर्ट करता है।
 

Screenshot Utility (Beta)

स्क्रीनशॉट यूटिलिटी ऐसा ऐप है, जो आपके द्वारा लिए गए स्क्रीनशॉट के साथ बहुत कुछ कर सकता है। इसमें ड्रॉ, टेक्स्ट मोड, रंगों का हेरफेर और आसान क्रॉप टूल दिया जाता है। इसमें सभी स्क्रीनशॉट को एक-एक कर या एकसाथ डिलीट करने का विकल्प भी मौज़ूद रहता है। गूगल प्लेस्टोर पर इसकी रेटिंग 4 है।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।