Amazon Alexa से अब हिंदी और हिंगलिश में करें बात

Amazon Alexa in Hindi, Hinglish: अमेजन द्वारा भारत में Alexa वॉयस असिस्टेंट को पेश किए जाने के लगभग दो साल बाद अब कंपनी ने हिंदी और हिंगलिश भाषा के लिए सपोर्ट को भी जोड़ दिया है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Amazon Alexa से अब हिंदी और हिंगलिश में करें बात

Amazon Alexa: अमेजन ऐलेक्सा से अब हिंदी और हिंगलिश में करें बात

ख़ास बातें
  • Amazon Alexa अब हिंदी भाषा सपोर्ट के साथ
  • हिंदी सपोर्ट के लिए यूज़र्स को ऐलेक्सा लैंग्वेज को स्विच करना होगा
  • Amazon Alexa अब हिंगलिश सपोर्ट के साथ भी
Amazon द्वारा भारत में Alexa वॉयस असिस्टेंट को पेश किए जाने के लगभग दो साल बाद अब कंपनी ने हिंदी और हिंगलिश भाषा के लिए सपोर्ट को जोड़ दिया है। Amazon Echo यूज़र्स आज से हिंदी को अपनी डिफॉल्ट भाषा के रूप में सेट कर सकते हैं। अमेजन का कहना है कि ऐलेक्सा अब यूज़र्स द्वारा हिंदी या फिर हिंगलिश में बोले गए हर बात को समझ सकेगा।

हिंदी भाषा में ऐलेक्सा से बात करने के लिए यूज़र्स को "Alexa, help me set up Hindi" कमांड देनी होगी। भारत में मौजूदा इको यूज़र्स ऐलेक्सा ऐप के डिवाइस सेटिंग्स में जाकर लैंग्वेज ऑप्शन में हिंदी भाषा का चुनाव कर सकते हैं। ईको शो यूज़र्स स्क्रीन पर ऊपर से नीचे की ओर स्वाइप कर सेटिंग्स सेक्शन को एक्सेस कर सकते हैं।

ऐलेक्सा अब 'बॉलीवुड के लेटेस्ट गाने सनाओ', 'क्रिकेट स्कोर बताओ', ' शेर की आवाज़ सुनाओ' या 'ऐलेक्सा, अपना बारे में बताओ' जैसे कमांड को समझ सकता है। Alexa in Hindi आज से Bose के स्मार्ट स्पीकर्स के लिए भी उपलब्ध है।  Motorola, MyBox, Boat, Portronics, Fingers, Sony, iBall और Dish जैसी कंपनियां भी जल्द अपने मौजूदा ऐलेक्सा-बिल्ट इन डिवाइस को हिंदी और हिंगलिश भाषा के सपोर्ट के साथ अपडेट करेंगी।

ऐलेक्सा को भारत में 2017 में उतारा गया था। यूज़र्स ऐलेक्सा से चुटकुले, शायरियां, गेम्स, कबीर के दोहे, पंचतंत्र की कहानियां, बॉलीवुड डायलॉग आदि हिंदी कंटेंट के बारे में भी पूछ सकते हैं। Amazon वॉयस असिस्टेंट में एक साथ मल्टी-लैंग्वेज सपोर्ट को जोड़ने के लिए काम कर रही है।

याद करा दें कि अमेजन के अभी 6 इको स्मार्ट स्पीकर्स उपलब्ध हैं। कंपनी Echo Input, Echo Sub, Echo Link और Echo Link Amp जैसी डिवाइस भी बेचती है। Amazon के अलावा भी कई अन्य ब्रांड है जो ऐलेक्सा वॉयस असिस्टेंट से लैस स्मार्ट स्पीकर्स और स्मार्ट डिस्प्ले डिवाइस को बेचते हैं।

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी