20 ऐप जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज़रूर होने चाहिए

एंड्रॉयड दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस ईकोसिस्टम में करीब 15 लाख से ज्यादा ऐप हैं। यूज़र के मन में पहला सवाल यही होता है कि इनमें से कौन-कौन से डाउनलोड किए जाएं और कौन से नहीं।

20 ऐप जो आपके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में ज़रूर होने चाहिए
विज्ञापन
एंड्रॉयड दुनिया का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। इस ईकोसिस्टम में करीब 15 लाख से ज्यादा ऐप हैं। इनके बारे में विस्तार से गूगल प्ले स्टोर के जरिए जाना जा सकता है। यूज़र के पास विकल्प इतने ज़्यादा हैं कि वह एक पल के लिए असमंजस में पड़ जाता है।

पहला सवाल यह होता है कि इनमें से कौन से डाउनलोड किए जाएं और कौन से नहीं। किन ऐप का इस्तेमाल किया जाए, यह बहुत हद तक आपकी निज़ी जरूरतों पर निर्भर करता है। हालांकि, कुछ ऐसे ज़रूरी ऐप तो होते ही हैं जिन्हें हर फोन पर होना ही चाहिए। हमने आपके लिए ऐसे ही ऐप्स की सूची तैयार की है जिन्हें अपने एंड्रॉयड फोन पर ज़रूर इस्तेमाल करें।

1. फेसबुक
ज़माना सोशल मीडिया का है। यह एक दूसरे से संपर्क बनाए रखने का आज की तारीख में सबसे ज्यादा सरल और कारगर तरीका है। फेसबुक प्रोफाइल अब हर यूज़र के लिए अपनी एक अलग पहचान बन चुका है। इसके अलावा फेसबुक पर मौजूद कंटेंट भी किसी भी यूज़र को लंबे वक्त तक व्यस्त रखने के लिए काफी है।

2. व्हाट्सऐप/ टेलीग्राम/ फेसबुक मैसेंजर
इंटरनेट के इस ज़माने में मैसेजिंग ऐप की भूमिका को दरकिनार नहीं किया जा सकता। लोकप्रियता देखी जाए तो व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर का कोई सानी नहीं, हालांकि इन्हें इस्तेमाल करने का असली मज़ा तब है जब इस प्लेटफॉर्म पर आपके यार दोस्त भी मौजूद हों। फेसबुक मैसेंजर पर तो आमतौर पर फेसबुक इस्तेमाल करने वाले सारे दोस्त मिल जाएंगे। और व्हाट्सऐप पर आपके फोन के कॉन्टेक्ट लिस्ट में मौजूद सारे फ्रेंड मिल जाएंगे। हालांकि, कई और प्लेटफॉर्म मौजूद हैं। इनमें से टेलीग्राम भी एक और विकल्प है।

3. वीएलसी प्लेयर/एमएक्स प्लेयर
अब यूज़र मोबाइल फोन का इस्तेमाल इंटरटेनमेंट के लिए करते हैं जिसका अहम हिस्सा वीडियो भी है। इसके लिए हमारा सुझाव होगा कि आप अपने मोबाइल में एमएक्स प्लेयर या वीएलसी प्लेयर का इस्तेमाल करें। एमएक्स प्लेयर में आपको कई पावरफुल फ़ीचर तो मिलते ही हैं और इसे इस्तेमाल करना भी आसान है। इसका व्यूअर पेज बहुत साफ-सुथरा है। यह कई स्वाइप गेसचर के साथ आता है। अगर आप ऑल-इन वन मीडिया प्लेयर की तलाश में हैं तो वीएलसी प्लेयर आपको निराश नहीं करेगा। यह प्लेयर लगभग हर फाइल को प्ले कर देगा। एमपी3 और एमपी4 फॉर्मेट के अलावा यह प्लेयर एमकेवी और फ्लैक जैसे फॉर्मेट को भी आसानी से प्ले कर सकता है।

4. सीक्लीनर
फोन को फिट रखने के लिए ज़रूरी है कि उसकी सेहत का लगातार ख्याल रखा जाए। ऐसा करने के लिए आपको अपने फोन का कैशे लगातार क्लियर करते रहना चाहिए। इसके लिए सीक्लीनर ऐप को अपने फोन पर ज़रूर इंस्टॉल करें।

5. ट्रूकॉलर
ट्रूकॉलर ऐप से तो आप वाकिफ़ होंगे। अगर नहीं तो हम इसके बारे में आपको  बताते हैं। जब भी आपको किसी अनजान नंबर के फोन कॉल आता है तो यह ऐप उस अनजान शख्स की पहचान बताता है। यह ऐप अपने सभी यूज़र के स्मार्टफोन के एड्रेस बुक को एक्सेस करके कॉन्टेक्ट डिटेल तैयार करता है। अब जब स्पैम कॉल की भरमार हो गई है तो हमारा सुझाव होगा कि इस ऐप को भी इंस्टॉल करें।

6. एवीजी एंटीवायरस / 360 सिक्योरिटी
पिछले एक दशक में हमें इंटरनेट की लत लग गई है। हम पूरी तरह से इस पर निर्भर हो चले हैं। और कुछ लोग हमारी इस मज़बूरी का फायदा उठाना चाहते हैं। ऐसे में एंटीवायरस टूल की भूमिका बढ़ जाती है। जैसे-जैसे समय बीता है, खतरा भी उतना ही गंभीर होता गया है। ऐसे में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर भी हर नए खतरे के लिए तैयार किए जाते रहे हैं। हमारा सुझाव होगा कि आप अपने फोन पर एवीजी एंटीवायरस या 360 सिक्योरिटी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर लें।

7. ट्विटर (न्यूज़ ऐप के तौर पर)
हमारा मानना है कि ट्विटर आज की तारीख में खबरों से रूबरू होने का अच्छा  प्लेटफॉर्म है। एक जागरुक यूज़र होने के नाते आपको खबरों के बारे में ज़रूर पता होना चाहिए। ऐसे में आप असमंजस में पड़ सकते हैं कि किस मीडिया हाउस के ऐप का इस्तेमाल किया जाए। हमारा तो सुझाव होगा कि आप ट्विटर इंस्टॉल कर लें और चुनिंदा मीडिया हाउस के ट्विटर हैंडल को फॉलो करें। फिर देखिए कितनी आसानी से आपके लिए ट्विटर एक न्यूज़ प्लेटफॉर्म बन जाएगा।

8. अलडीको ई-बुक रीडर
स्मार्टफोन ने हमारे जीवन को स्मार्ट बनाने का काम किया है। और धीरे-धीरे लोगों के पढ़ने का अंदाज भी स्मार्ट हो गया। स्मार्टफोन आने के बाद से ईबुक खासा लोकप्रिय हुए हैं। तो आपको बता दें कि आज की तारीख में एंड्रॉयड पर ईबुक पढ़ने के लिए कई शानदार ऐप मौजूद हैं। इनमें से एक है अलडीको ईबुक रीडर ऐप। अलडीको बेहद ही सिंपल और क्लीन एंड्रॉयड ईबुक रीडर ऐप है। इसमें आप ईपब, पीडीएफ और अडोब डीआरएम इनक्रिप्टेड ई-बुक्स फाइल इस्तेमाल कर पाएंगे।

9. यूकैम परफेक्ट कैमरा ऐप
हम खुद से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। ऐसे में अपनी तस्वीरें अच्छी होने की उम्मीद ज़रूर करते हैं। यूकैम परफेक्ट को खासतौर पर सेल्फी (ब्यूटिफिकेशन टूल और टिप्स) लेने के लिए ही बनाया गया था। इस ऐप में झुर्रियां, ड्राई स्किन और दूसरे दाग धब्बों को कुछ सेकेंड में ही हटाया जा सकता है। इसके अलावा कुछ शानदार टूल से आप अपने शरीर के कई अंग जैसे नाक, आंखे भी री-शेप कर सकते हैं। यूकैम परफेक्ट का यह विकल्प प्लास्टिक सर्जरी के जैसा ही अहसास देता है।

10. ऑफलाइन डिक्शनरी
कोई भी शख्स हर शब्द का अर्थ नहीं जानता। ऐसे में काम आती है डिक्शनरी। हमारा सुझाव होगा कि आप अपने फोन पर एक डिक्शनरी ज़रूर इंस्टॉल करें, ख़ासकर ऐसी डिक्शनरी जो ऑफलाइन मोड में भी चले।  

11. पेमेंट वॉलेट ऐप
कोई भी शख्स अपने वॉलेट में ज्यादा पैसा लेकर चलना नहीं पसंद करता। इसके अलावा ऑनलाइन पेमेंट के प्रति रुझान बढ़ता हुआ देखने को मिला है। इसलिए मार्केट में पेटीएम, फ्रीचार्ज़ और मोबीक्विक जैसे पेटीएम वॉलेट मौजूद हैं। इन वॉलेट की मदद से आप आसानी से फोन और डीटीएच रीचार्ज़ कर सकते हैं। इसके अलावा कई स्टोर में पेमेंट भी इन वॉलेट के जरिए की जा सकती है, यानी साथ में ज्यादा कैश रखने की टेंशन से छुटकारा। वहीं, पेटीएम एक ऑनलाइन स्टोर भी है जहां पर आप कई किस्म के प्रोडक्ट की खऱीदारी कर सकते हैं।

12. ज़ोमेटो / फूडपांडा/ ज़ोमेटो ऑडर्स
भूख किसे नहीं लगती और अच्छे खाने पर डिस्काउंट किसे नहीं पसंद। अब जब बात खाने की चली है तो ऐसे ऐप का ज़िक्र करना तो बनता है जहां पर यूज़र आसानी से अलग-अलग किस्म के रेस्टोरेंट का चुनाव कर सकें। हमारा सुझाव होगा कि आप अपने फोन पर फूडपांडा या ज़ोमेटो में से किसी एक को ज़रूर इंस्टॉल करें। इसी बहाने भूख भी मिट जाएगी।

13. नोवा लॉन्चर
एंड्रॉयड डिवाइस के लिए बेहतरीन लॉन्चर है नोवा लॉन्चर। इसका अपना एक अलग मेटेरियल डिजाइन है। नोवा लॉन्चर आपके होम स्क्रीन की जगह ले लेता है जिसका पूरा कंट्रोल आपके पास रहेगा। आप इसे अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं, चाहे आइकन, लेआउट और एनिमेशन बदलना हो। सारे विकल्प आपके पास रहेंगे।

14. ओला/उबर
सफ़र सुहाना बनाने के लिए कैब बुकिंग ऐप को अपने फोन पर ज़रूर इंस्टॉल करें। इनमें से आप उन ऐप को ही इंस्टॉल करें जिसकी सेवा आपके शहर में बेहतरीन है। महानगरों में तो ओला या उबर में से कोई भी ऐप चल जाएगा। लेकिन छोटे शहरों में ओला ज्यादा कारगर साबित होगा।

15. कॉल रिकॉर्डर ऐप
आपने कब, किससे फोन पर क्या बात की। इसका सबूत होना चाहिए। क्या पता कब ज़रूरत पड़ जाए। या फिर फोन पर ही किसी ने क्लास में पढ़ाई गई चीजों का ब्योरा दे दिया तो ऐसे में आप उस बातचीत को ज़रूर रिकॉर्ड करना चाहेंगे। हमारा सुझाव होगा कि आप एक कॉल रिकॉर्डर ऐप भी रख ही लें।

16. इंडिक कीबोर्ड/ स्विफ्टकी
फोन पर टाइपिंग को सुगम बनाने के लिए एंड्रॉयड प्ले स्टोर में कई ऐप मौजूद हैं। हमारा सुझाव होगा कि आप गूगल के इंडिक कीबोर्ड या स्विफ्टकी में से किसी एक का इस्तेमाल करें। दोनों ही कीबोर्ड से आप हिंदी में भी आसानी से टाइप कर पाएंगे।

17. अमेज़न/फ्लिपकार्ट/स्नैपडील
ई-शॉपिंग उन यूज़र के लिए बेहतरीन है जो फायदे के सौदे पर विश्वास करते हैं। ऐसे में आपको किसी एक ई-कॉमर्स साइट के ऐप को ज़रूर इंस्टॉल करना चाहिए। अच्छी बात यह है कि आप इन प्लेटफॉर्म पर आयोजित होने वाली सेल का फायदा उठा पाएंगे।

18.बुकमायशो
इंटरटेनमेंट के लिए कई लोग थिएटर में फिल्में या लाइव इंटरटेनमेंट शो देखना पसंद करते हैं। इनके टिकट खरीदने के लिए बेहतरीन प्लेटफॉर्म है बुकमायशो।

19. विंक/गाना/सावन
इंटरटेनमेंट के कई साधन हैं। इनमें से एक है म्यूज़िक स्टोर प्लेटफॉर्म। विंक/गाना/सावन कुछ चुनिंदा ऐप हैं जिनपर पर आप मुफ्त में गाने सुन सकते हैं। बस आपको इंटरनेट की ज़रूरत पड़ेगी। मज़ेदार बात यह है कि इन ऐप में आपको नए गाने भी मिल जाएंगे।

20. क्लियरट्रिप/मेकमायट्रिप/स्काईस्कैनर
हवाई सफर को सुगम बनाने के लिए आपको अपने फोन पर एक ट्रैवल ऐप भी ज़रूर रखना चाहिए। इन ऐप की मदद से आप किफायती टिकट भी खरीद पाएंगे।

इन सब ऐप के अलावा गूगल के अपने कुछ ऐप हैं जो पहले से मोबाइल पर इंस्टॉल होते हैं। इनमें गूगल ड्राइव, मैप्स, क्रोम और प्ले म्यूज़िक जैसे ऐप शामिल हैं। ये ऐप भी बेहद ही काम के होते हैं। अच्छी बात यह है कि गूगल द्वारा बनाए जाने के कारण ये लगातार अपडेट होते रहते हैं।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Android, Smartphone, Phones, Mobile, App
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. iPhone 15 पर यहां मिल रहा है Rs. 13,991 का जबरदस्त डिस्काउंट, बैंक ऑफर अलग से...
  2. Bajaj Chetak EV की बिक्री में 295.52% का सालाना इजाफा, Ola ई-स्कूटर ने भी किया कमाल, जानें TVS और Ather का हाल!
  3. 2 टचस्क्रीन डिस्प्ले और 32GB रैम के साथ आता है Asus का नया Zenbook Duo (2024) लैपटॉप, जानें कीमत
  4. WhatsApp वेब यूजर्स को जल्द ही मिलेगा नया कस्टमाइज साइडबार, जानें सबकुछ
  5. Redmi K70 Ultra में होगा तगड़ा प्रोसेसर! मिलेगी 24GB रैम और 120W चार्जिंग
  6. Anand Mahindra: इस्राइल के एयर डिफेंस सिस्‍टम के मुरीद हुए आनंद महिंद्रा, बोले- हमें भी करना होगा फोकस
  7. 75,65,55 और 43 इंच डिस्प्ले के साथ Haier S800QT QLED टीवी हुए लॉन्च, जानें सबकुछ
  8. What is Arrow 3 System : क्‍या है इस्राइल का Arrow 3 डिफेंस सिस्‍टम, जिसने ईरानी मिसाइलों की ‘हवा’ निकाल दी!
  9. इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Polestar का पहला स्मार्टफोन 23 अप्रैल को होगा लॉन्च, जानें क्या होगा खास?
  10. Oppo K12 होगा OnePlus Nord CE 4 की कॉपी! अगले हफ्ते लॉन्चिंग
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »