ऐप्पल लाएगी 13 इंच वाला सस्ता मैकबुक: रिपोर्ट

 
ऐप्पल लाएगी 13 इंच वाला सस्ता मैकबुक: रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • ऐप्पल 13 इंच वाला सस्ता मैकबुक लॉन्च कर सकती है
  • साल 2018 की दूसरी तिमाही तक आने की है संभावना
  • विश्लेषक का मानना है कि सस्ते मैकबुक एयर से होगा कंपनी को मुनाफा
अगर आप मैकबुक खरीदने का मन बना रहे हैं या मैकबुक के प्रशंसक होने के बावज़ूद इसकी कीमत, आपके बजट से बाहर है तो आपके लिए खुशखबरी आ सकती है। खबर है कि ऐप्पल साल 2018 की दूसरी तिमाही में 13 इंच वाला सस्ता मैकबुक एयर लॉन्च कर सकती है। ऐप्पल विश्लेषक मिंग-ची-कू के मुताबिक, साल 2018 के दूसरे क्वार्टर में कंपनी सस्ता मैकबुक एयर लॉन्च कर सकती है। विश्लेषक का मानना है कि कंपनी के इस सस्ते मैकबुक एयर से शिपमेंट में 10-12 फीसदी की वार्षिक बढ़त मिलेगी।

मैकबुक एयर की बात करें तो इसे साल 2008 में ऐप्पल के तत्कालीन सीईओ स्टीव जॉब्स ने सैन फ्रांसिस्को में हुए मैकवर्ल्ड एक्सपो में लॉन्च किया था। कंपनी का फोकस पूरी तरह 12 इंच वाले मैकबुक और मैकबुक प्रो पर था, इसलिए इसे साल 2015 से अपडेट नहीं किया गया है। 13 इंच वाला मैकबुक एयर खास तौर से कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट के बीच लोकप्रिय रहा है। 128 जीबी स्टोरेज वाले इस मैकबुक की वर्तमान कीमत लगभग 65,000 रुपये है। इसमें डुअल-कोर आई5 प्रोसेसर काम करता है, जिसकी सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 1.8 गीगाहर्ट्ज़ है। इसमें 8 जीबी एलपीडीडीआर3 रैम दिए गए हैं। भारत में इसकी आधिकारिक कीमत 77,200 रुपये है। इससे पहले डिवाइस को जून 2017 में आयोजित वर्ल्डवाइड डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस में छोटा सा अपडेट मिला था। तब इसमें बेहतर प्रोसेसर के साथ 8 जीबी रैम जोड़े गए थे।

कू का कहना है कि कंपनी एयरपॉड के शिपमेंट को लेकर भी काफी उम्मीदें हैं। साथ ही छमाही में कंपनी नए मॉडल पेश कर सकती है। कू को उम्मीद है कि कंपनी इसी साल 6.1 इंच वाला सस्ता आईफोन भी लेकर आ रही है। कू ने कहा कि होमपॉड जैसे स्मार्ट स्पीकर को लेकर अभी कोई खास डिमांड देखने को नहीं मिली है।
आपकी राय
Best Camera Phones

संबंधित ख़बरें

 
OnePlus 6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।